Jan 23, 2024

पूर्ण विराम

ये वाकई मे एक संपूर्ण रिश्ता था 
यह सब कुछ निर्द्वंद् था अगाध प्रेम के साथ
बिना किसी बंधन के भी हैं जुड़े थे
बिना किसी वादे के साथ का अहसास था
और मुझे यकीं था कि कुछ और तलाश करने की जरूरत नही थी

पर तुम्हारी तलाश अभी बाकी थी शायद 
मै उस तलाश को भी अपने इश्क़ का हिस्सा मान बैठी थी
हमेशा लगा 
 कि तुम वाकई हर चीज हमसे बेहतर कर सकते हो
और इस कदर आँख मूँद लिया मैंने 
कि हर चीज तुम्हारी नज़रों से ही देखूँ

मगर ये भूल गयी कि मेरे हिस्से का आसमां
 मेरी इस बेइंतहा मुहब्बत मे गुम हो गया कहीं
वो आत्म विश्वास, वो दुनिया को 
खुद अपनी आँखों से देखने की चाहत 
वो उत्तरी ध्रुवी रोशनियों तक पहुँचने की जिद 
और अपनी सोच आर तालीम को किसी भी मन्दिर, मस्जिद चर्च और गुरुद्वारे मे छुप कर बैठे भगवान् से आगे रखने का सुकून... सब धीरे धीरे पीछे हो गए थे। 

शायद इश्क़ की आखिरी इंतहा यही थी
शायद हर रिश्ते की  एक मियाद होती है ये स्वीकारने का वक़्त आ गया था-- 
तुम्हारी बेचैन जिंदगी को अब पनाह की जरूरत नही थी। 
तुम्हे और भी आसमां तलाशने थे  
अपने गुस्से को जताने के बदले तुम्हे बस खुद को समेटना था जाते जाते 
रिश्तों की गर्माहट, सुकूँ, भरोसे, और सपनो के बीच घुट रही तुम्हारी और मेरी साँसों को आज़ाद होना था 
बिना किसी अफ़सोस के पूर्ण विराम के साथ। 

No comments: